Wednesday, January 9, 2013

लेफ्ट हैंडी {Left Handy}

आज के अखबार मे लेफ्ट हैंडी {खब्बू}  लोगो पर पुरे एक पन्ने का एक लेख छपा है . अखबार के मुताबिक़ , दुनिया के दस प्रतिशत लोग ही लेफ्ट  हैंड का स्तेमाल करते है , बाकी सारे लोग राईट हैंड का ही स्तेमाल करते है. अक्सर लेफ्ट हैंडर्स को अजीब दृष्टि से देखा जाता है. उन्हें हीन भावना या हेकारत की दृष्टि से देखते है . लेख मे आगे लिखा है कि लेफ्टी होने की वजह को लेकर कई सारे रिसर्च हुए है , लेकिन कोई एकमत नहीं बन पाया है. . कुछ रिसर्च से पता चला है कि मानव शरीर के जींस और डी एन ए की वजह से लोग लेफ्ट हैंड का  स्तेमाल करने लगते है. कुछ लोग जेनेटिक कारणों से भी लेफ्ट हैंडर बन जाते है . जैसे कि लेफ्ट हैंडर अमिताभ के बेटे अभिषेक भी लेफ्ट हैंडर है.  

माधव भी लेफ्टी है . जब माधव के लेफ्टी होने की सहज वृति हमें पता चली तो हमने भी कोशीश की कि माधव लेफ्ट हैंड छोड़कर ,राईट हैंड का प्रयोग करे . हमारे परिवार के  सभी बडों ने भी माधव को राईट हैंड प्रयोग करने के लिए हमसे कहा . हमने भी बहुत कोशीश की पर मनुष्य की सहज वृति को छुडाना असंभव है . फिर एक दिन माधव के स्कुल की मैडम ने भी हमसे इस बारे मे बात की . 

कहने का मतलब ये है कि  शरुआत मे लेफ्ट हैंडी को हमारे समाज मे लोग एक तरह से  विकलांगता से जोड़ देते है  और इसे छुडाने की कोशिस की जाती है . पर क्या इससे कोई फर्क पड़ सकता है कि कोई बाएं हाथ से काम करे या दाए से  ? फिर क्यों ना , सहज , स्वाभाविक और सरल वृति से  ही स्वतन्त्र विकास होने दिया जाए . प्रतिभा भी  , लेफ्ट या राईट देखकर नहीं आती !

कुछ लेफ्ट हैंडर  हस्तियाँ : बराक ओबामा , बिल गेट्स , अमिताभ बच्चन ,आइन्स्टाइन , महात्मा गांधी 







obama_left




1 comments:

दिलबाग विर्क said...

आपकी इस पोस्ट की चर्चा 10-01-2013 के चर्चा मंच पर है
कृपया पधारें और अपने बहुमूल्य विचारों से अवगत करवाएं

 
Copyright © माधव. All rights reserved.
Blogger template created by Templates Block Designed by Santhosh
Distribution by New Blogger Templates