Wednesday, October 10, 2012

माधव और मेरी आभासी दुनिया

मैंने कल माधव के लिए एक कलरिंग बुक खरीदा . उसमे  "छोटा भीम" से जुड़े सभी पात्रो का आउट लाइन इमेज बना था जिसे कलर करना  था. 
माधव् उस एक्टिविटी शीट को पाकर इतना खुश  है कि बस इसका वर्णन नहीं कर सकता . एक दिन मे ही आधी शीट  को रंग चुके है . भीम की धोती ऑरेंज कलर से , छुटकी की फ्रोक पर्पल कलर से , जग्गू बन्दर नीले रंग से ......................




Chota-Bheem-Coloring-Pages-4
माधव के साथ मुझे भी छोटा भीम के बारे मे सब कुछ पता है .माधव छोटा भीम और माईटी राजू का बहुत बड़ा फैन है . अब मजबूरी मे मुझे भी माधव के साथ ये दोनों कार्टून प्रोग्राम मन -बेमन देखने पड़ते है . अब हालात ये है कि मैंने भी  छोटा भीम और माईटी राजू का लगभग हर एपिसोड /मूवी देख लिया है . इन दोनों प्रोग्रामों के हर कैरेक्टर का नाम मै भी जानता हूं. 


"छोटा भीम" के पात्र  जिन्हें मै जानता हूं -

ढोलकपुर के निवासी -  छोटा भीम , छुटकी , जग्गू , राजा इन्द्र वर्मा ,राजू 
                                  इन्दुमती  कालिया ,ढोलू -भोलू , टून - टून मौसी   , 
                                   धुनी बाबा , डाकू मंगल सिंह , प्रोफ़ेसर धूमकेतु .....
पहलवानपुर के निवासी - कीचक , छोटा मन्नू ,बिरजू , रंगा , मन्ना , मोटू 
आसमानी दुनिया के पात्र- किरमाड़ा, लेडी किरमाड़ा , एलियन , मोनस्टर

"माइटी राजू" के पात्र जो आर्य नगर मे रहते है ,जिन्हें मै जानता हूं -

आर्य नगर के निवासी - माइटी  राजू , मोबी , जुली , चार्ली , स्वामी , संध्या ,कराटी, डार्कविन,एलियन 
 कमिश्नर खन्ना 

छोटा भीम की फिल्मे जिन्हें माधव के साथ देख -देख कर मुझे एक-एक सीन याद हो गया है :


Chhota Bheem & Krishna: Pataliputra- City of the Dead
Chhota Bheem And The Curse Of Damyaan
Chhota Bheem: Dholakpur to Kathmandu
Chhota Bheem Aur Krishna
Chhota Bheem & Ganesh

Chhota Bheem Aur Hanuman
Chhota Bheem: Journey To Petra
Chhota Bheem: Bheem vs Aliens
Chhota Bheem: Master of Shaolin

 अपने व्यक्तिगत अनुभव के आधार पर एक बात मैंने महसूस की है कि माधव को मेरे साथ टी वी प्रोग्राम देखना (छोटा भीम और माईटी राजू ) बहुत पसंद  है, खास कर  "माईटी राजू" तो मेरे साथ ही देखना चाहता है . 
 मै भी अपने बच्चे के साथ बच्चा बन जाता हूं , पिता को बेटे के साथ हर रोल मे फिट जो होना पड़ता है !

7 comments:

रंजन (Ranjan) said...

आदि doremon का फेन है.. और जब वो नहीं आता तो छोटा भीम पर शिफ्ट हो जाता है...

उसके साथ मेरा वक्त भी ये ही सब देखते हुए बीतता है...

Mrityunjay Kumar Rai said...

यही हाल माधव का भी है छोटा भीम नहीं आ अहा हो तो डोरेमोन देखता है . आदि किस स्कुल में है ?

Bhawna Kukreti said...

cartoon me shayad sabhi bachhon ki khushi hai ,magar cartoon dekhte dekhate rudra ko chasma lg gaya hai ...ab majboori me kuchh din ke liye chhota bheem band hai ...achha nahin lagata magar kya kare

डॉ. रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक' said...

बहुत सुन्दर प्रस्तुति!
शुभाशीष!

शिवम् मिश्रा said...

मेरा कार्तिक भी छोटा भीम का फैन है ... मैं भी उसके लिए एक ऐसी की कलर बूक लाया था !

माधव के लिए आप छोटा भीम की टी शर्ट जरूर लीजिएगा ... मैंने कार्तिक को दिलवाई है 2 ... बहुत खुश होता है पहन कर ... माधव को भी जरूर पसंद आएगी !


विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर देश के नेताओं के लिए दुआ कीजिये - ब्लॉग बुलेटिन आज विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर पूरी ब्लॉग बुलेटिन टीम और पूरे ब्लॉग जगत की ओर से हम देश के नेताओं के लिए दुआ करते है ... आपकी यह पोस्ट भी इस प्रयास मे हमारा साथ दे रही है ... आपको सादर आभार !

yanmaneee said...

yeezy shoes
curry shoes
moncler outlet
zx flux
adidas yeezy
longchamp outlet
ferragamo belt
lebron 16
nike air force 1
hermes belts

Anonymous said...

jordan outlet
hermes handbags
off white t shirt
off white outlet
hermes outlet online
kd shoes
off white t shirt
spongebob kyrie 5
jordan shoes
jordan outlet

 
Copyright © माधव. All rights reserved.
Blogger template created by Templates Block Designed by Santhosh
Distribution by New Blogger Templates